सहयोगियों के लिए विदाई भाषण

Colleague Farewell Speech in Hindi

सहयोगियों के लिए विदाई भाषण : Colleague Farewell Speech in Hindi:- आज के इस लेख में हमनें ‘सहयोगियों के लिए विदाई भाषण’ से सम्बंधित जानकारी प्रदान की है।

यदि आप सहयोगियों के लिए विदाई भाषण से सम्बंधित जानकारी खोज रहे है? तो इस लेख को शुरुआत से अंत तक अवश्य पढ़े। तो चलिए शुरू करते है:-

सहयोगियों के लिए विदाई भाषण : Colleague Farewell Speech in Hindi

भाषण 1

सुप्रभात, महोदय और मेरे सहयोगियों, जैसा कि आप सभी जानते है कि आज हम यहाँ पर अपने सहयोगी श्रीमान —— की विदाई के लिए एकत्रित हुए है।

श्रीमान —— आज हमें छोड़कर दूसरी कंपनी से जुड़ने जा रहे है। वह आज हमें अलविदा कह देंगे। आप हमेशा से ही मेरे सबसे प्रिय सहयोगी रहे है और आपके साथ मैंने काफी लम्बा समय बिताया है।

हमनें साथ मिलकर कंपनी के लिए कईं कार्यों को पूर्ण किया है। आपके साथ काम करके मुझे हमेशा ही आनंद की प्राप्ति होती है।

आपके साथ रहकर मैंने कईं समस्याओं का समाधान किया है और आपने हमेशा मेरा मार्गदर्शन किया। आपने सदैव ही सभी की सहायता करने की कोशिश की है।

आपके साथ मैंने आज तक जितना भी समय बिताया, उसमें मैंने हमेशा आपसे नई-नई चीजे सीखी है। आपने समय-समय पर मुश्किल चीजों में हमेशा मेरी सहायता की है।

जब भी मुझे किसी कार्य में समस्या का सामना करना पड़ा तो आपने मुझे हमेशा बड़े भाई की तरह समझाया कि किस प्रकार इस समस्या से बाहर निकला जाता है?

आपने हमेशा अपने ज्ञान को दुसरो के साथ साझा किया है और आपने हमेशा अपने अनुभवों से दुसरो की सहायता की है।

आप बहुत ही फुर्तीले और मेहनती इंसान है। आप हमेशा अपने सभी कार्यों को पूर्ण लगनता के साथ करते है। आप समय को बहुत महत्व देते है और अपने सभी कार्यों को समय पर पूर्ण करते है।

इसके साथ-साथ दुसरो को भी समय पर कार्य करने के लिए प्रेरित करते है। आप बहुत ही सरल एवं शांत स्वभाव के है।

आप कभी भी किसी के साथ झगड़ो में नहीं पड़ते है और आप हर बात को शांति से निपटाने में विश्वास रखते है। आप हमेशा सभी के पक्ष की बात करते है।

आपके साथ रहकर हम सभी ने आप से काफी कुछ सीखा है और उसकी अपने जीवन में सराहना की है। आपने हमेशा सभी के साथ समानता का व्यवहार किया है और कभी किसी को छोटा नहीं समझा।

आपने अपने जूनियर से भी हमेशा अच्छा व्यव्हार किया है। मैं आपके इस सहयोग एवं सहायता के लिए आपको धन्यवाद देना चाहता हूँ।

आज आपकी विदाई से मैं काफी दुखी हूँ। मेरे लिए आपको विदा कह पाना काफी मुश्किल है। आपके साथ मैंने काफी अच्छा समय बिताया है।

मुझे इस बात का बहुत दुःख है कि आप हमें छोड़कर जा रहे है। लेकिन साथ ही मुझे इस बात की ख़ुशी भी है की दूसरी कम्पनी में आपकी पदोन्नति हो रही है।

आप अपने जीवन और करियर में आगे बढ़ रहे है। हर किसी को कभी न कभी अपने पीछे चीजों को छोड़कर आगे बढ़ना पड़ता है और यही जीवन का सत्य है।

मैं आपके आने वाले जीवन के लिए आपको शुभकामनाएँ देना चाहता हूँ और भगवान से प्रार्थना करुँगा कि आप अपने करियर और जीवन में सदैव प्रगति करते रहे।

मैं ईश्वर से आपके सुखी जीवन एवं स्वास्थ्य की कामना करता हूँ। आपकी विदाई के लिए हम सभी सहयोगियों ने मिलकर एक छोटे से कार्यक्रम का आयोजन किया है।

हम सभी आशा करते है कि आपको हमारा यह छोटा सा प्रयास अवश्य पसंद आया होगा। इतना कहकर मैं अपने शब्दों को विराम देना चाहता हूँ। एक बार फिर मैं सहयोग के लिए आपको धन्यवाद देता हूँ।

धन्यवाद।

 

भाषण 2

शुभ प्रभात, आदरणीय महोदय एवं मेरे प्यारे सहयोगियों। आज एक बहुत ही विशेष अवसर है। हम सभी यहाँ पर अपने सहयोगी श्रीमान — के विदाई समारोह के लिए एकत्रित हुए है।

मैं हमारी कंपनी मे 10 वर्षों से कार्यरत हूँ और इसमें आपका बहुत बड़ा हाथ है। भारी तनाव और कार्य को आसानी से संभालना और कठिन समय को भी हँसकर संभाल लेना मैने आपसे ही सीखा है।

मैं आपको अलविदा के साथ-साथ धन्यवाद भी बोलना चाहता हूँ। विशेषकर आपके मार्गदर्शन और सहयोग के लिए मैं आपको धन्यवाद कहना चाहता हूँ।

मेरे लिए आपके साथ काम करना बहुत ही अच्छा अनुभव रहा है। आपके कठोर परिश्रम और दयालुता से मैंने हमेशा ही प्रेरणा ली है। आपने हमेशा मुझे सफल होने के लिए प्रेरित किया है।

मैं अपनी प्रगति का श्रेय आपके द्वारा दिए गए सहयोग को देना चाहता हूँ। आपके मागदर्शन के बगैर मैं यहाँ तक नहीं पहुंच सकता था। मैं हमेशा आपका ऋणी रहूँगा।

मेरे अंदर आत्मविश्वास जगाने के लिए मैं आपको धन्यवाद करना चाहता हूँ। आप समय के बहुत पाबन्द है। आज तक कभी भी आप ऑफिस देरी से नहीं पहुंचे है।

आप अपने कार्य को सही समय पर पूरा करते है व खुद ही सभी कार्यों को करने मे भी विश्वास रखते है। आप सदैव ही ऊर्जावान बने रहते है।

आप एक बहुत ही सज्जन व्यक्ति है। आपका स्वाभाव बहुत ही काबिल के तारीफ है। पूरे ऑफिस मे सभी आपके स्वाभाव की तारीफ करते है।

आप अपने जूनियर के साथ भी अच्छा व्यव्हार करते है। आपने हमेशा सभी की सहायता की है। मुझे आशा है कि आप एक अच्छे बॉस भी साबित होंगे।

आपके प्रेणादायक शब्दों ने मेरा पूरा जीवन ही बदल कर रख दिया। इस कंपनी में आपके प्रयासों, कठिन परिश्रम, लगन से कंपनी के कारोबार में वृद्धि करने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।

आपकी महान उपलब्धियों ने हमें बहुत प्रोत्साहित किया है, जो सदैव हमारे साथ बनी रहेगी। आपके साथ इस कंपनी में कार्य करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।

जाहिर है कि आप न केवल अपने पद से बल्कि अपने कार्य, समन्वय करने और सफलता के कारण भी आपने यह स्थान प्राप्त किया है।

आपके प्रबंधन की कुशलता, हास्यरस की प्रधानता और सच्चाई बहुत ही अच्छी है। मैने इस कंपनी में आपके सानिध्य में रहकर आपके अनुभव से बहुत कुछ सीखा है और अनुभव भी लिया है।

हालांकि, मैं इसके लिए थोड़ा सा उदास हूँ कि मेरा/मेरी नया/नई साथी कौन होंगे? अपने सबसे अच्छे साथी को छोड़ कर नए साथी के साथ कार्य करना मेरे लिए बहुत डर वाली स्थिति को पैदा कर रहा है।

हमारे सहयोगी ने हमें काम करने के लिए एक अच्छे माहौल के साथ-साथ एक अच्छी टीम भी दी है। हमारे इस जीवन मे आपकी जगह कोई नहीं ले सकता है।

हम कल से आपकी अनुपस्थिति को महसूस करेंगे और हम आपकी सुबह की शुभकामनाओं को भी याद करेंगे। आप जहाँ भी कार्य करने जायँगे, वहाँ हमेशा ही तरक्की करेंगे।

आपके सहयोग, मित्रता और मदद के लिए मै आपका बहुत आभारी हूँ। यदि जाने-अनजाने में हम से कोई गलती हो गई हो, तो मैं इसके लिए आपसे माफ़ी मांगना चाहता हूँ।

आपको अलविदा कहना मेरे लिए बहुत ही दुःख की बात है। लेकिन, मुझे आपके अंतिम कार्यदिवस को सुखद बनाने दें।

हमने आपके लिए एक छोटा सा आयोजन रखा है और आपके लिए कुछ तोहफ़े भी रखे है। मैं आशा करता हूँ कि आपको यह सभी बहुत पसंद आया होगा।

इतना कहकर मैं अपने शब्दों को विराम देना चाहता हूँ और आपको एक बार फिर धन्यवाद देना चाहता हूँ।

मैं आपको आपके भविष्य के प्रयासों और सुखी जीवन के लिए शुभकामनाएँ देता हूँ और मैं भगवन से आपके स्वस्थ जीवन की कामना करुँगा।

धन्यवाद।

अंतिम शब्द

अंत में आशा करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपको हमारे द्वारा इस लेख में प्रदान की गई अमूल्य जानकारी फायदेमंद साबित हुई होगी।

अगर इस लेख के द्वारा आपको किसी भी प्रकार की जानकारी पसंद आई हो तो, इस लेख को अपने मित्रों व परिजनों के साथ फेसबुक पर साझा अवश्य करें और हमारे वेबसाइट को सबस्क्राइब कर ले।

5/5 - (1 vote)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.