संगीत पर निबंध

Essay on Music in Hindi

संगीत पर निबंध : Essay on Music in Hindi:- आज के इस लेख में हमनें संगीत पर निबंध प्रदान किया है।

यदि आप संगीत पर निबंध खोज रहे है? तो इस लेख को शुरुआत से अंत तक अवश्य पढ़े। तो चलिए शुरू करते है:-

संगीत पर निबंध : Essay on Music in Hindi

प्रस्तावना:-

संगीत सुनना पूरी दुनिया में सभी लोगो को पसंद है। संगीत एक ऐसी चीज है जो एक पल को सुखद और आनंदमय बनाता है।

मनुष्य को जीवन में खुश और व्यस्त रहने के लिए संगीत सबसे अच्छा साधन है। व्यस्त जीवन के थकावट और तनाव को दूर करने के लिए संगीत से बेहतर और कोई माध्यम हो ही नहीं सकता है।

इस व्यस्त, भीड़-भाड़ और भ्रष्ट संसार में, जहाँ हर कोई हरेक समय एक दूसरे को हानि पहुँचाना चाहता है और स्वयं को श्रेष्ठ साबित करने में लग जाता है।

ऐसे कठिन समय में संगीत हमें खुश व शांत रखता है और हमारे मस्तिष्क को शान्ति प्रदान करने में मदद करता है।

लोग टेलीविज़न, रेडियो, मोबाइल और म्यूजिक प्लेयर की मदद से गाने सुनते है। आजकल टीवी पर कई रियलिटी शोज आते है जो नए प्रतिभाओं को गाने का मौका देते है।

इससे नए लोगों को अपना हुनर दिखाने का मौका मिलता है और वह कुछ महीनों में लोकप्रिय बन जाते है। हमारे देश के कोने-कोने से नए लोग रियलिटी शोज में भाग लेने और गाने का सपना देखते है।

मैंने अपने वास्तविक जीवन में स्वयं यह महसूस किया है कि संगीत वास्तव में हमेशा खुश रखने में सहायता करने वाला एक साधन है।

संगीत को लोग इतना अधिक पसंद करते है कि कोई भी जश्न या उत्सव हो उसमे संगीत ज़रूर बजाते है।

संगीत सिर्फ मन को शान्ति और सुकून ही नहीं पहुंचाता बल्कि भविष्य में एक अच्छा करियर बनाने का रास्ता भी प्रदान करता है।

संगीत ध्यान और योग से अधिक है, क्योंकि यह हमारे शरीर और दिमाग दोनों को लाभ पहुँचाता है। हम पूरे दिन में कभी भी संगीत सुन सकते हैं, मध्यम आवाज में संगीत सुनना एक बहुत ही अच्छी आदत है।

क्योंकि अधिक आवाज में संगीत सुनने से हमारे कान खराब हो सकते है, मस्तिष्क में पीड़ा हो सकती हैं।

मैं हमेशा अपनी पढ़ाई के समय पर संगीत सुनना पसंद करता हूँ और विशेष रुप से, अपनी परीक्षा के समय पर।

यह पढ़ाई के दौरान मेरे एकाग्रता को बढ़ाने में काफी मदद करता है क्योंकि यह दिमाग को शांतरखता है जिसे मेरी एकाग्रता बनी रहती हैं और यह वास्तव में, मुझे काफी अच्छा परिणाम भी देता है।

जिसके कारण मैं अपने विषयों में अच्छे अंक प्राप्त कर पाता हूं। संगीत योग की तरह है जो हमें हमेशा खुश व शांत रखता है इसके साथ ही यह हमारे शरीर में हार्मोन का संतुलन भी बनाये रखने में बहुत मदद करता है।

जो लोग बस या रिक्शा चलाते है, वह हमेशा गाड़ी में रेडियो सुनते रहते है। इससे उन्हें काम करने की अलग ही ऊर्जा प्राप्त होती है।

आज के जमाने में मोबाइल सभी के पास है और वह संगीत का आनंद लेना कभी नहीं भूलते है। संगीत सुनने से अलग किस्म की ऊर्जा प्राप्त होती है।

जब भी किसी व्यक्ति का मन पसंद गाना बजता है तो वह गाना अक्सर गुनगुनाने लगता है। हमारे देश में लोग कई तरह के संगीत सुनते है जैसे क्लासिकल, रीजनल, हिंदी बॉलीवुड गीत, भजन इत्यादि।

सभी गानों का अपना अलग रस होता है और जो संगीत सुनते है वे उसकी तरफ मंत्रमुग्ध हो जाते है। जन्मदिन का अवसर हो या त्यौहार या विवाह हर महफ़िल, जैसे संगीत के बिना अधूरा है।

हर मौके और उत्सव पर लोग उसी के अनुसार गीत गाते और सुनते है। भारत में अनेक भाषाएं बोली जाती है। अनेक भाषाओं में गीतों का निर्माण भी होता है।

अच्छा संगीत सभी के मन को मोह लेता है। गाना सुनना और गाना सभी लोगो को पसंद है। जब हम किसी टेंशन में हो तब संगीत सुनने से मस्तिष्क को राहत मिलती हैं।

संगीत का हमारे स्वस्थ पर काफी अच्छा असर होता है। यह हमारे शरीर को स्वस्थ तथा हमारे मन को शांत बनाये रखता है।

आजकल के समय में इतना भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी है और मित्रों की कमी है इस वक़्त पर संगीत ही हमारा मित्र बनता है।

जो हमें खुश रखता है और मस्तिष्क को राहत, शांति पहुँचाता है। बॉलीवुड मे संगीत का बहुत बड़ा व्यापार है। यहां संगीतकार, गायक, गायिका सभी मशहूर है और आम जनता उन्हें काफी पसंद करती है।

मैंने भी अपने जीवन में इस बात को कई बार महसूस किया है कि संगीत हमें खुश रहने में भी बहुत सहायता प्रदान करता है।

संगीत किसी के भी जीवन की सबसे महत्वपूर्ण और शक्तिशाली साधन हो सकता हैं। देश के लोकप्रिय बॉलीवुड गायक और गायिका, संगीतकार आज के दौर में करोड़ो रूपए कमाते है।

जो संगीत सुनना या गाना पसंद करता है और अपने जीवन में इसके महत्व को जानता है। जो संगीत सुनता या बजाता है, वह अपने जीवन में कभी किसी समस्या से तंग नहीं होता।

आजकल माता पिता अपने बच्चों को पढ़ाई के अलावा संगीत सीखने के स्कूल में भी भर्ती करवा देते है। ताकि वे अपने सपनों को पूरा कर सके।

संगीत सीखने में बहुत परिश्रम की आवश्यकता होती है। इसे सीखने में शिक्षक या शिक्षिका जी से सुर-ताल सब कुछ सीखना पड़ता है।

एक बार अगर कोई संगीत क्षेत्र में नाम बना ले तो वह कभी पीछे मुड़कर नहीं देखते है। भारत में शानदार म्यूजिक कंपनियां मौजूद है जो गायक और गायिकाओं को गाने का मौका देते है।

एक बार लोकप्रिय हो गए तो लाखो लोग उनके फैन बन जाते है। हमारे देश के मशहूर बॉलीवुड गायक और गायिका जिनके गाये हुए गाने कभी पुराने नहीं होते है।

बॉलीवुड के पुराने गानो को लोग आज भी बड़े मन से सुनते है। इससे उन्हें सुकून मिलता है। मनोरंजन के लिए आम तौर पर हर इंसान संगीत सुनता है।

यह मन को शांत करने में मदद करता है और साथ ही जीवन में कुछ बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है। कई लोगों को कई मौकों या कार्यक्रमों पर संगीत सुनना और बजाना पसंद होता है।

आमतौर पर विद्यार्थी हैडफ़ोन लगाकर संगीत सुनते है और पढ़ते भी है। इससे मन को सुकून मिलता है। संगीत सीखाकर व्यक्ति विद्यालय में संगीत शिक्षक की नौकरी प्राप्त कर सकता है।

इसके लिए संगीत के बारे में डिग्री होने के साथ साथ विशेष ज्ञान होना भी ज़रूरी है। इसी प्रकार की पूजा अर्चना में संगीत का अपना अलग महत्व है। मंदिरो और कई धार्मिक स्थानों में भक्ति गीत बजाये जाते है।

अगर पूजा का माहौल है तो भजन, अगर कोई जन्मदिन का मौका है तो लोग मस्ती भरे गाने सुनते है। वे संगीत सुनकर या बजाकर अपनी ख़ुशी का इज़हार करने की कला रखते हैं।

कुछ लोग अपने सभी समय में संगीत सुनने के आदी हो जाते हैं जैसे कि कार्यालय में, घर के रास्ते में, या किसी भी समय जब वह व्यस्त नही हो,आदि।

यह जीवन की सभी समस्याओं से दूर रखता है और समस्या का समाधान देता है।

निष्कर्ष:-

संगीत हमें खुश रखता है और हमारे शरीर में हार्मोनल संतुलन को भी बनाये रखने में मदद करता है। इसके साथ ही संगीत हमारे शरीर व मस्तिष्क को आराम देने का भी कार्य करता है।

जिसके कारण यह शारीरिक और मानसिक रुप से हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में हमारी सहायता करता है।

संगीत मस्तिष्क और मन को शांति प्रदान करने वाला बहुत ही शक्तिशाली माध्यम है और यह सभी तक काफी सकारात्मक संदेश पहुँचाता है।

यह हमें मोटापे तथा मानसिक समस्याओं से भी बचाने का कार्य करता है। मैं संगीत बहुत पसंद करता हूँ और हर सुबह संगीत सुनना मुझे काफी पसंद है।

संगीत हमारे जीवन को पहले से अच्छा बनाने का कार्य करता है। संगीत हमारे हृदय के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है और यह एक अच्छी नींद प्राप्त करने में भी हमारी सहायता करता हैं।

संगीत की प्रवृत्ति प्रोत्साहन तथा बढ़ावा देने की भी है, जो सभी नकारात्मक विचारों को हटाकर सकारात्मक विचारों तथा मनुष्य की एकाग्रता की शक्ति को बढ़ाने का कार्य भी करता है।

संगीत हमारे सबसे प्रिय व्यक्ति के साथ बिताई हुई उन सभी अच्छी यादों को पुनः ताजा करने में हमारी सहायता करता है।

अंतिम शब्द

अंत में आशा करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपको हमारे द्वारा इस लेख में प्रदान कि गई अमूल्य जानकारी फायदेमंद साबित हुई होगी।

अगर इस लेख के द्वारा आपको किसी भी प्रकार की जानकारी पसंद आई हो तो, इस लेख को अपने मित्रों व परिजनों के साथ फेसबुक पर साझा अवश्य करें और हमारे वेबसाइट को सबस्क्राइब कर ले।

4.9/5 - (50 votes)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *