विदाई के लिए धन्यवाद भाषण

Thank You Speech for Farewell in Hindi

विदाई के लिए धन्यवाद भाषण : Thank You Speech for Farewell in Hindi:- आज के इस लेख में हमनें ‘विदाई के लिए धन्यवाद भाषण’ से सम्बंधित जानकारी प्रदान की है।

यदि आप विदाई के लिए धन्यवाद भाषण से सम्बंधित जानकारी खोज रहे है? तो इस लेख को शुरुआत से अंत तक अवश्य पढ़े। तो चलिए शुरू करते है:-

विदाई के लिए धन्यवाद भाषण : Thank You Speech for Farewell in Hindi

सुप्रभात, आदरणीय प्रधानाचार्य जी, माननीय शिक्षकगण एवं मेरे प्यारे साथियों, आप सभी को मेरा प्यारभरा नमस्कार।

मेरा नाम ——- है और मैं इस विद्यालय में 12वीं कक्षा का विद्यार्थी हूँ। आज मैं इस शुभ अवसर पर आप सभी के सामने एक छोटा सा भाषण प्रस्तुत करने जा रहा हूँ।

आज हम सभी हमारें विदाई समारोह के लिए एकत्रित हुए है। मैं इस विषय पर दो शब्द कहना चाहता हूँ। मैं इस विद्यालय मै 12 वर्षों से पढ़ रहा हूँ।

मुझे इस विद्यालय में इतने अधिक वर्ष हो गए, लेकिन ऐसा लगता है कि यह कल ही की बात है, जब मैंने इस विद्यालय में प्रवेश प्राप्त किया था।

आज मुझे विश्वास ही नहीं हो रहा है कि मैं इस विद्यालय को छोड़कर जा रहा हूँ। मैं इस विद्यालय के जीवन को हमेशा ही याद करने वाला हूँ।

एक विद्यालय विद्यार्थी के लिए दूसरे घर की तरह होता है, जहाँ एक बच्चा अपने जीवन की पहली सीढ़ी पर कदम रखता है और जीवन की शुरुआती शिक्षा प्राप्त करता है।

इसी शिक्षा की बदौलत वह अपने जीवन को सफल बनाने प्रयास करता है। इस विद्यालय में मुझे हमेशा ही घर जैसा महसूस कराया है।

हमारें प्रधानाचार्य जी एवं सभी अध्यापकों ने हमेशा ही हमें अपने बच्चों जैसा रखा है। इस विद्यालय में रहकर ही मैंने अपने जीवन का अधिकतर समय बिताया है। मैंने यहाँ रहकर बहुत सी नई-नई चीजें सीखी है।

हमारें शिक्षकों ने हम सभी विद्यार्थियों पर काफी मेहनत की है और हमें आज इस काबिल बनाया है कि हम इस सफर को समाप्त करके एक नया सफर शुरू करने जा रहे है।

आप सभी शिक्षकों ने हमें हमेशा ही पढ़ाई और खेलकूद के लिए प्रोत्साहित किया है। आप सभी ने हमें शिक्षा का इतना अच्छा माहौल दिया है।

आप सभी ने हमें हमेशा ही प्यार दिया, जिसके लिए हम हमेशा आपके आभारी रहेंगे। हमारे जूनियर विद्यार्थियों ने भी हमें प्यार और सम्मान दिया है।

उन्होंने हमेशा ही हमें अपने बड़े भाई-बहनों की तरह समझा है। आप सभी ने जरूरत के समय हमेशा हमारी सहायता की है।

इस विद्यालय में रहकर ही मैंने अपने जीवन में शिक्षा और अनुशासन का महत्व समझा है। इस विद्यालय ने हमें हमेशा अच्छी सुविधाएँ उपलब्ध करवाई है, ताकि हमें शिक्षा प्राप्त करने में कोई भी परेशानी न हो।

एक न एक दिन हम सभी को कहीं न कहीं से अलविदा कहना पड़ता है और अपने जीवन में उस जगह को छोड़कर आगे बढ़ना पड़ता है।

ऐसे ही आज हमें इस विद्यालय को अलविदा कहकर अपने जीवन में आगे बढ़ना पड़ेगा, जिससे हम अपनी भविष्य की शिक्षा को पूरा कर सके। हम सभी के लिए इस विद्यालय को अलविदा कह पाना काफी मुश्किल है।

आज मैं आप सभी को आपके दिए गए प्यार और सहयोग के लिए तहदिल से धन्यवाद कहना चाहता हूँ। हम सभी इस विद्यालय और आप सभी को हमेशा याद करेंगे।

इतना कहकर मैं अपने भाषण को समाप्त करता हूँ और आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह छोटा सा भाषण पसंद आया होगा। एक बार फिर आप सभी को मेरा व मेरी कक्षा की तरफ से धन्यवाद।

अंतिम शब्द

अंत में आशा करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपको हमारे द्वारा इस लेख में प्रदान की गई अमूल्य जानकारी फायदेमंद साबित हुई होगी।

अगर इस लेख के द्वारा आपको किसी भी प्रकार की जानकारी पसंद आई हो तो, इस लेख को अपने मित्रों व परिजनों के साथ फेसबुक पर साझा अवश्य करें और हमारे वेबसाइट को सबस्क्राइब कर ले।

5/5 - (1 vote)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *