मैं का विलोम शब्द क्या है?

Main Ka Vilom Shabd in Hindi

मैं का विलोम शब्द क्या है? : Main Ka Vilom Shabd in Hindi:- आज के इस लेख में हमनें ‘मैं का विलोम शब्द’ से सम्बंधित जानकारी प्रदान की है।

यदि आप मैं का विलोम शब्द से सम्बंधित जानकारी खोज रहे है? तो इस लेख को शुरुआत से अंत तक अवश्य पढ़े। तो चलिए शुरू करते है:-

वर्तमान समय में विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं में हिंदी व्याकरण से संबंधित विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है। उदाहरण के तौर पर:- विलोम शब्द, पर्यायवाची शब्द, संज्ञा, सर्वनाम, क्रिया, विशेषण, अलंकार, आदि।

वर्तमान समय में एक विद्यार्थी को हिंदी विषय की परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होने के लिए हिंदी व्याकरण का ज्ञान होना अनिवार्य है।

आज इस बेहद उपयोगी एवं महत्वपूर्ण लेख में हमनें हिंदी व्याकरण के एक विषय ‘मैं का विलोम शब्द‘ के बारे में जानकारी प्रदान की है।

मैं का विलोम शब्द के बारे में परीक्षाओं में सबसे अधिक प्रश्न पूछा जाता है। इसलिए, हमने यह लेख आपके साथ साझा किया है।

विलोम शब्द किसे कहते है?

किसी शब्द के विपरीत तथा उल्टे शब्द को ‘विलोम शब्द’ कहते है। साधारण भाषा में, जो शब्द किसी अन्य शब्द का उल्टा अर्थ बताते है, वह विलोम शब्द/विपरीतार्थक शब्द कहलाते है।

उदाहरण के तौर, हमनें एक शब्द लिया है, जो की ‘रात‘ है। तो अब इसका विलोम शब्द ‘दिन‘ होगा, क्योंकि रात का उल्टा दिन ही होता है।

मैं का विलोम शब्द क्या है? : Main Ka Vilom Shabd in Hindi

शब्दविलोम शब्द/विपरीतार्थी शब्द
मैंतुम
MainTum
IYou

मैं शब्द का वाक्य में प्रयोग

मैं अपने माता-पिता का आदर करता हूँ।
मैं सुबह जल्दी उठता हूँ।
मैं अपने भविष्य को बदलना चाहता हूँ।
मैं अपने मित्र को भाई के समान मानता हूँ।
मैं कल से दौड़ना शुरू करूंगा।

मैं के विलोम शब्द ‘तुम’ का वाक्य में प्रयोग

तुम मुझ पर झूठा इल्जाम लगा रहे हो।
तुम मेरे मित्र लायक नहीं हो।
तुम आज से ही पढ़ना शुरू करो।
तुम आजकल बहुत आलसी हो गए हो।

अंतिम शब्द

अंत में आशा करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपको हमारे द्वारा इस लेख में प्रदान की गई अमूल्य जानकारी फायदेमंद साबित हुई होगी।

अगर इस लेख के द्वारा आपको किसी भी प्रकार की जानकारी पसंद आई हो तो, इस लेख को अपने मित्रों व परिजनों के साथ फेसबुक पर साझा अवश्य करें और हमारे वेबसाइट को सबस्क्राइब कर ले।

5/5 - (1 vote)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *