मारुति सुजुकी कंपनी का मालिक कौन है? पूरी जानकारी

Maruti Suzuki Owner Name in Hindi

मारुति सुजुकी कंपनी का मालिक कौन है? : Maruti Suzuki Owner Name in Hindi:- आज के इस लेख में हमनें ‘मारुति सुजुकी कंपनी का मालिक कौन है?’ से सम्बंधित जानकारी प्रदान की है।

यदि आप मारुति सुजुकी कंपनी का मालिक कौन है? से सम्बंधित जानकारी खोज रहे है? तो इस लेख को शुरुआत से अंत तक अवश्य पढ़ें। तो चलिए शुरू करते है:-

मारुति सुजुकी कंपनी का मालिक कौन है? : Maruti Suzuki Owner Name in Hindi

वर्तमान समय में कार खरीदना प्रत्येक व्यक्ति का सपना रहना है। आज कार को व्यक्ति के अच्छे रूतबे के रूप में देखा जाता है।। कार एक ऐसा अविष्कार है, जिसने दुनिया को पूरी तरह बदलकर रख दिया है।

इसने परिवहन को काफी आसान बना दिया है। आज हम कार के माध्यम से कहीं भी व कभी भी जा सकते है।

आज बाजार में बहुत सी कार निर्माता कंपनियां मौजूद है, जो समय-समय पर अच्छी व बढ़िया कारें बाजार में लाती रहती है, इन्हीं में से एक कार निर्माता कंपनी का नाम है:- मारुति सुजुकी।

इस लेख में हम मारुति सुजुकी के मालिक व कंपनी से जुड़ी बातों के बारे में आपको जानकारी प्रदान करेंगे।

मारुति सुजुकी कार भारत ही नही अपितु कईं देशों की सड़कों पर आपको आसानी से देखने को मिलेगी। भारत के मध्यम-वर्गीय जनता के मध्य यह कार काफी अधिक प्रचलित है।

मारुति सुजुकी एक प्रसिद्ध कार-निर्माता कम्पनी है, जो कि कार का निर्माण करती है। भारत में इस कंपनी की कार की बिक्री काफी बड़े स्तर पर होती है।

मारुति सुजुकी के मालिक का नाम:- मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड का मालिक ‘सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन’ है, जिसके मालिक ‘ओसामू सुजुकी’ है।

यह कंपनी अब एक पब्लिक कंपनी है। ‘मारुति सुजुकी’ और ‘सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन’ दोनों ही अलग-अलग देश की कंपनियां है। इसमें ‘मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड’ भारत तथा ‘सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन’ जापान देश की कंपनी है।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड कंपनी की शुरुआत भारत सरकार द्वारा हरियाणा के गुरुग्राम में 24 फरवरी 1981 को की गई थी। इसकी शुरुआत ‘संजय गांधी’ द्वारा की गई थी, जबकि दूसरी कंपनी ‘सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन’ की शुरुआत सन 1909 में की गई थी।

जब भारत सरकार ने इसकी शुरुआत की थी, तब इस कंपनी का नाम ‘मारुति उद्योग लिमिटेड’ था। सन 2003 से पहले इसका स्वामित्व भारत सरकार के हाथ में था।

लेकिन, जब इसे सन 2003 में ‘सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन’ के साथ मिलाया गया, तब इसका नाम बदलकर ‘मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड’ रखा गया। वर्तमान में इसका मुख्यालय भारत की राजधानी ‘नई दिल्ली’ में स्थित है।

मारुति सुजुकी कंपनी के वर्तमान अध्य्क्ष का नाम ‘रविन्द्र चंद्र भार्गव’ है, जो पहले एक आईएएस अफसर भी रह चुके है। वह 25 वर्ष तक अपने पद पर कार्यरत रहे। मारुति सुजुकी कंपनी के वर्तमान सीईओ का नाम ‘केनिची युकावा’ है। इन्हें सन 2013 में इस पद के लिए चुना गया।

मारुति सुजुकी कंपनी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

  1. मारुति सुजुकी कंपनी का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

    मारुति सुजुकी कंपनी का मुख्यालय “Maruti Suzuki India Limited CIN : L34103DL1981PLC011375 1, Nelson Mandela Road, Vasant Kunj, New Delhi – 110070” में स्थित है।

  2. मारुति सुजुकी कंपनी का मालिक कौन है?

    मारुति सुजुकी कंपनी का मालिक ओसामू सुजुकी (Osamu Suzuki) है।

  3. मारुति सुजुकी कंपनी का ब्रांड अम्बेसडर कौन है?

    मारुति सुजुकी कंपनी का ब्रांड अम्बेसडर वरुण धवन (Varun Dhawan) है।

  4. मारुति सुजुकी कंपनी का सीईओ कौन है?

    मारुति सुजुकी कंपनी का सीईओ केनिची युकावा (Kenichi Ayukawa) है।

अंतिम शब्द

अंत में आशा करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपको हमारे द्वारा इस लेख में प्रदान की गई अमूल्य जानकारी फायदेमंद साबित हुई होगी।

अगर इस लेख के द्वारा आपको किसी भी प्रकार की जानकारी पसंद आई हो तो, इस लेख को अपने मित्रों व परिजनों के साथ फेसबुक पर साझा अवश्य करें और हमारे वेबसाइट को सबस्क्राइब कर ले।

5/5 - (1 vote)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *