मेरा पालतू कुत्ता पर निबंध

Essay on My Pet Dog in Hindi

मेरा पालतू कुत्ता पर निबंध : Essay on My Pet Dog in Hindi:- आज के इस लेख में हमनें ‘मेरा पालतू कुत्ता पर निबंध’ से सम्बंधित जानकारी प्रदान की है।

यदि आप भारत में मेरा पालतू कुत्ता पर निबंध से सम्बंधित जानकारी खोज रहे है? तो इस लेख को शुरुआत से अंत तक अवश्य पढ़े। तो चलिए शुरू करते है:-

मेरा पालतू कुत्ता पर निबंध : Essay on My Pet Dog in Hindi

प्रस्तावना:-

इस प्रकृति में बहुत से जीव साथ मिलकर रहते है। सभी जीव-जंतु इस प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान निभाते है।

कईं जीव जंगल मे रहना पसंद करते है, तो कईं मनुष्यों के बीच रहते है। कईं जीव शाकाहारी होते है, तो कईं मांसाहारी होते है, और कईं सर्वाहारी होते है।

इन्हीं में से एक जानवर है:- कुत्ता। कुत्ता एक ऐसा ही जानवर है, जो मनुष्यों के करीब रहना पसंद करता है। आज बड़ी मात्रा में मनुष्यों द्वारा कुत्तों को पाला जाता है।

शारीरिक संरचना:-

कुत्ता बहुत ही वफादार जानवर होता है। कुत्ते की शारीरिक संरचना का वर्णन किया जाए तो उसके पास चार पैर, दो कान, दो आँख, एक पूँछ, एक मुँह और एक नाक होती है।

इसकी नाक बहुत ही संवेदनशील होती है। इसकी सूंघने की शक्ति बहुत अधिक होती है। इसकी आँखों से सभी रंग दिखाई नही देते है। कुत्ते काले और सफ़ेद रंगों में ही वस्तुओं को देख पाते है।

इनकी सुनने की क्षमता भी बहुत अधिक होती है। यह बहुत दूर की आवाज को भी बड़े ही आराम से सुन लेते है। कुत्ते के पास उसकी 4 टांगे होती है, जिनकी मदद से वह बहुत तेज़ दौड़ता है।

साथ ही वह एक बहुत अच्छा तैराक होता है। इसके साथ ही उसके पास एक पूँछ होती है। कुत्ते के कुल 42 दांत होते है। उसका जबड़ा बहुत मजबूत होता है। जिसकी मदद से वह भोजन को आराम से काट लेता है।

कुत्ते की प्रजाति

वैसे तो कुत्ते की बहुत सी प्रजातियां पाई जाती है। जिनमें से वोल्फ हाईब्रिड, रोटव्हीलर, रोडेशियन रिजबैक, पिटबुल, अमेरिकन बैनडॉगी, बुल टेरियर जैसी प्रजातियाँ काफ़ी प्रसिद्ध है।

कुत्ते का भोजन:-

कुत्ता एक सर्वाहरी जानवर है। यह मांसाहारी व शाकाहारी दोनो प्रकार के भोजन करना पसंद करता है। कुत्ता चिकन, मटन व सभी प्रकार के कच्चे मांस को खा लेता है।

साथ ही पालतू जानवरों को पीनट बटर, चीज़, योगर्ट, गाजर, कद्दु, हरी सेम, अंडे, सैलमन, शकरकंदी जैसी चीजें दी जाती है। आप उन्हें रोटी व सब्जी जैसे खाद्य पदार्थ भी दे सकते है।

कुत्ते का रखरखाव:-

कुत्ते को पालने के लिए उन्हें बहुत ही रखरखाव की जरूरत होती है। जैसे उसका समय-समय पर टीकाकरण करवाना आवश्यक है।

इससे उसके साथ-साथ आपकी भी सुरक्षा होगी। उसे समय-समय पर नहलाना चाहिए। उसे प्रोटीनयुक्त भोजन देना चाहिए ताकि, वह मजबूत व ताकतवर बन सके।

कुत्ते के गुण:-

कुत्ता एक पालतू जानवर है। कुत्ते को हमेशा सबसे वफादार जानवर माना जाता है। यह बहुत ही संवेदनशील होता है। यह बहुत ही समझदार जानवर है।

इसे बहुत जल्दी बहुत कुछ सिखाया जा सकता है। यह बहुत सलीकेदार जानवर है। यह बहुत ही भावुक प्राणी है। कईं मौकों पर इसे अपने साथी व मालिक की मृत्यु पर रोते हुए देखा गया है।

कुत्ते के उपयोग:-

कुत्ते को पालने के बहुत अधिक उपयोग है। माना जाता है कि जब कभी भी आप कहीं बाहर से आकर कुत्ते के साथ खेलते है, तो आपका तनाव बहुत अधिक कम हो जाता है।

कुत्ते को पालने से यह घर की रखवाली करता है। यह घर की सुरक्षा करने में बहुत ही माहिर होता है। इसके साथ ही पुलिस व सुरक्षा विभाग में भी कुत्तों को पाला जाता है।

इसके सूंघने की शक्ति के कारण इसे पाला जाता है। इसके साथ ही कईं जगहों पर जानवरों की रखवाली व सुरक्षा के लिए भी कुत्तों को पाला जाता है।

उपसंहार:-

जानवरों में कुत्ता मनुष्य का सबसे करीबी मित्र होता है। जब-जब वफादारी की बात की जाती है, तो कुत्ते की बात किये बिना बात को खत्म ही नही किया जा सकता है।

कुत्ता बहुत ही प्यारा जानवर है। कुत्ते कुछ रंगों में पाए जाते है। यें मुख्य रूप से काले व सफेद रंग में पाए जाते है। यें मनुष्यों के बहुत करीब रहते है।

कुत्ता एक ऐसा जानवर है, जिसे पालने में भले ही आपको थोड़ी समस्या होगी लेकिन, इसके बहुत अधिक फायदे है।

कुत्ते को अपने घर का बचा खाना भी दोगे, तो वह चुपचाप खा लेता है और उसके बदले हर समय आपकी व आपके घर की सुरक्षा करता रहता है।

अंतिम शब्द

अंत में आशा करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपको हमारे द्वारा इस लेख में प्रदान की गई अमूल्य जानकारी फायदेमंद साबित हुई होगी।

अगर इस लेख के द्वारा आपको किसी भी प्रकार की जानकारी पसंद आई हो तो, इस लेख को अपने मित्रों व परिजनों के साथ फेसबुक पर साझा अवश्य करें और हमारे वेबसाइट को सबस्क्राइब कर ले।

5/5 - (1 vote)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.